कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी


आठवे पे कमीशन डेट को लेकर सरकारी कर्मचारियों के बीच बहुत दिनों से दुविधा बनी हुई है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी जानना चाहते हैं कि आठवां वेतन आयोग कब लागू किया जाएगा।

लेकिन केंद्र सरकार जब इस बारे में कोई सूचना जारी करेगी तो इसके बाद ही आठवे पे कमीशन डेट को लेकर कुछ स्पष्ट हो पाएगा। दरअसल सरकारी कर्मचारी बस यही जानना चाहते हैं कि महंगाई भत्ता 50% हो गया है तो अब आगे क्या होगा।

अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी है तो आपके मन में भी आठवे पे कमीशन डेट को लेकर काफी सवाल आते होंगे। तो आज के इस लेख में हम आपको इसी बारे में पूरी जानकारी देंगे। जब आप हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ लेंगे तो इसके पश्चात आपके मन में कोई भी दुविधा या फिर प्रश्न नहीं रहेगा।

8th Pay Commission Date

सरकारी कर्मचारी और सभी केंद्रीय कर्मचारियों का जो महंगाई भत्ता है वह इस समय 50 फ़ीसदी तक हो गया है। इसके अलावा एचआरए को भी रिवाइज किया जा चुका है। तो अब सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि आने आने वाले समय में डीए कितना हो जाएगा। परंतु सरकार ने अभी तक नहीं बताया है कि आठवे पे कमीशन डेट कौन सी रखी जाएगी।

अधिकतर सरकारी कर्मचारियों के मन में सवाल है कि महंगाई भत्ता 50% होने के पश्चात अब केंद्र सरकार आगे क्या करेगी। कहने का मतलब यह है कि हर कोई जानना चाहता है कि अब क्या महंगाई भत्ता शून्य हो जाएगा? ऐसा इसलिए है क्योंकि जब पिछली बार महंगाई भत्ता 50% तक बढ़ाया गया था तो इसकी वजह से कई तरह की कैलकुलेशन में बहुत से बदलाव हुए थे।

आठवे वेतन आयोग का विवरण

यह तो आपको पता ही होगा कि काफी समय से सरकारी कर्मचारी 8वें वेतन आयोग को लागू करने को लेकर बहुत ज्यादा जोर दे रहे हैं। ज्यादातर कर्मचारी यही चाहते हैं कि नए वेतन आयोग को जल्द से जल्द लागू कर दिया जाए।

तो अगर हम नियमों को देखें तो इसके अनुसार महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया जाए। लेकिन सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि जब महंगाई भत्ता यानी कि डीए 50% तक पहुंच गया है तो क्या अब यह शून्य हो जाएगा। अगर ऐसा होता है तो इसका केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन पर क्या प्रभाव देखने को मिलेगा।

आठवे वेतन आयोग को लेकर सरकार का रुख

महंगाई भत्ते को लेकर और आठवें वेतन आयोग को कब लागू किया जाएगा इसकी खूब चर्चा हो रही है। परंतु इस बारे में फिलहाल तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता जब तक केंद्र सरकार अपना रुख साफ नहीं करती है। सरकारी कर्मचारी आठवे पे कमीशन डेट की प्रतीक्षा तो कर रहे हैं लेकिन इस बारे में कुछ भी सुनिश्चित तभी होगा जब सरकार द्वारा कोई घोषणा की जाएगी।

यहां आपको हम यह भी बताते चलें कि सरकार ने अभी ऐसी कोई सूचना नहीं दी है कि महंगाई भत्ते को शून्य किया जाएगा। लेकिन यदि हम रूल की बात करें तो नियम के अनुसार हो सकता है कि जुलाई के पश्चात महंगाई भत्ते को सरकार जीरो कर दे।

डीए के साथ एचआरए भी बदलेगा

इस बात की पूरी संभावना है कि महंगाई भत्ते में केंद्र सरकार द्वारा बदलाव किया जाएगा। जब इसमें बदलाव होगा तो ऐसे में इसका प्रभाव एचआरए पर भी पड़ेगा। इसलिए फिलहाल यह कहना काफी मुश्किल है कि आगे क्या होने वाला है। ‌

लेकिन इसके लिए आप महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन को ठीक से समझ सकते हैं क्योंकि तब आपको इस बारे में सही से पता चल सकता है। यहां हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि जब महंगाई भत्ता जीरो से 24 फ़ीसदी तक बढ़ता है तो ऐसी दशा में एचआरए 24% 16% और 8% रहता है।

महंगाई भत्ता कब होगा शून्य

यह तो आपको पता ही होगा कि हर वर्ष केंद्र सरकार द्वारा जनवरी के महीने में और जुलाई के माह में महंगाई भत्ते को लागू किया जाता है। तो इसके अंतर्गत जनवरी के महीने में सरकार ने महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी तक कर दिया था। तो ऐसी स्थिति में अब नए महंगाई भत्ते को जुलाई के महीने में लागू किया जाएगा। इसके लिए सरकार के द्वारा सितंबर माह में या फिर अक्टूबर माह में लिस्ट जारी की जाएगी।

परंतु दूसरी तरफ अभी सरकार द्वारा महंगाई भत्ते को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। सरकार ने यह नहीं बताया है कि महंगाई भत्ता जीरो होगा या फिर नहीं। लेकिन जब सरकार महंगाई भत्ता लागू करेगी तो ऐसे में इस बारे में घोषणा की जाएगी। तो इसलिए सभी केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई के महीने तक इंतजार करना होगा क्योंकि तभी साफ हो पाएगा कि महंगाई भत्ता शून्य किया जाएगा या नहीं।

आठवे वेतन आयोग के लिए करनी होगी अभी प्रतीक्षा

केंद्र सरकार ने अभी आठवें वेतन आयोग को लेकर कोई ऐलान या सूचना जारी नहीं की है। इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार के द्वारा ऐलान किए जाने तक प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। परंतु अगर नियम को देखा जाए तो संभव है कि जुलाई के माह में सरकार नया महंगाई भत्ता लागू कर दे। इस प्रकार से महंगाई भत्ते को शून्य किया जाएगा या नहीं यह उसी समय पता चलेगा।

वहीं सूत्रों की मानें तो संभव है कि जब आठवां वेतन आयोग आ जाएगा तो सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में काफी उछाल देखने को मिलेगी। यहां आपको बताते चलें कि इसके अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन 3% तक बढ़ सकता है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि अगर किसी व्यक्ति की सैलरी इस समय 18 हजार रुपए है तो आठवां वेतन आयोग लागू होने के बाद यह सैलरी 26 हजार रुपए तक पहुंच सकती है।

Leave a Comment