ग्राहकों को बड़ी राहत…! फिर 300 रुपये सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानिए अपने शहर में क्या हैं दाम LPG Gas Cylinder Rates



WhatsApp ग्रुप ज्वाइन करे


Join Now

Telegram Channel ज्वाइन करे


Join Now

LPG Gas Cylinder Rates: उज्ज्वला योजना भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत गरीब परिवारों को सस्ते दामों पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब महिलाओं को धुएं से मुक्त स्वच्छ रसोई गैस प्रदान करना है। योजना के लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खातों में सब्सिडी राशि ट्रांसफर की जाती है जिससे वे घरेलू गैस सिलेंडर सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं।

सब्सिडी बढ़ाने का महत्वपूर्ण फैसला

हाल के महीनों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भारी वृद्धि देखी गई है। यह गरीब परिवारों के लिए बहुत बड़ी आर्थिक बोझ बन गया है। कई परिवारों को तो गैस सिलेंडर का विकल्प छोड़ना पड़ रहा था। ऐसी स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए उज्ज्वला योजना में मिलने वाली सब्सिडी राशि को बढ़ाने का फैसला किया है।

सब्सिडी राशि में भारी वृद्धि

अब योजना के लाभार्थियों को गैस सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। पहले यह सब्सिडी राशि सिर्फ 100 रुपये थी। इस प्रकार सब्सिडी राशि में लगभग तीन गुना की वृद्धि की गई है। यह फैसला गरीब परिवारों के लिए काफी राहत भरा साबित होगा।

लाभ का अनुमान

अनुमानों के मुताबिक देश भर में करीब 9 करोड़ परिवार उज्ज्वला योजना का लाभ उठा रहे हैं। बढ़ी हुई सब्सिडी के बाद इनमें और अधिक वृद्धि देखने को मिल सकती है। बढ़ी हुई सब्सिडी से गैस सिलेंडर की कीमतें काफी कम हो जाएंगी। जिससे गरीब परिवारों को बहुत राहत मिलेगी।

उदाहरण से समझिए उदाहरण के तौर पर अगर किसी जगह पर गैस सिलेंडर की कीमत 800 रुपये है। ऐसी स्थिति में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब यह सिलेंडर सिर्फ 500 रुपये में ही मिल जाएगा। क्योंकि उन्हें 300 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी मिलेगी। इससे स्पष्ट है कि सरकार के इस कदम का सीधा फायदा गरीब परिवारों को मिलेगा।

ई-केवाईसी और सब्सिडी की प्रक्रिया

बढ़ी हुई सब्सिडी का लाभ पाने के लिए लाभार्थी को अपने गैस एजेंसी में जाकर ई-केवाईसी करानी होगी। साथ ही उन्हें अपने बैंक खाते से जुड़े दस्तावेज और आधार नंबर की भी वेरिफिकेशन करानी होगी। इसके बाद ही उनके बैंक खाते में लगभग एक माह के भीतर सब्सिडी राशि आ जाएगी।

उज्ज्वला योजना का महत्व और फायदे

उज्ज्वला योजना गरीब परिवारों को स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इससे महिलाओं को प्रदूषण मुक्त स्वच्छ वातावरण में रहने का अवसर मिलता है और उनके स्वास्थ्य पर होने वाले दुष्प्रभावों से भी बचाव होता है। योजना से वनों की कटाई भी कम हुई है। इस तरह उज्ज्वला योजना पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छ ईंधन जैसे दोहरे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर रही है।

निस्संदेह उज्ज्वला योजना में सब्सिडी बढ़ाने का यह फैसला गरीब परिवारों के लिए एक बहुत बड़ी राहत है। यह उनके आर्थिक बोझ को कम करेगा और साथ ही उन्हें स्वच्छ ईंधन का लाभ भी मिलेगा। उम्मीद है कि आने वाले समय में योजना का लाभ और अधिक परिवारों को मिल सकेगा।

Leave a Comment