पोस्ट ऑफिस में बिना परीक्षा 40 हजार पदों पर भर्ती, योग्यता 10वीं पास


Post Office Bharti 2024: भारतीय डाक विभाग में भर्ती का इंतजार कर रहे लाखों में के लिए बहुत बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। भारतीय डाक विभाग की 10 वीं पास के लिए बिना लिखित परीक्षा के आधार पर भर्ती निकाली जाएगी। इस भर्ती के लिए आप सभी Candidate काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में डाक विभाग को लेकर ऑफिसर भी नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा।

डाक विभाग भर्ती के नोटिफिकेशन के अनुसार लोकसभा चुनाव के आधार आचार संहिता लागू होने के कारण भर्ती समय पर जारी नहीं किया। ऐसे में आचार संहिता हट चुकी है। अब जल्द ही पोस्ट ऑफिस में 40,000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

Post Office Bharti 2024

डाक विभाग भर्ती में बंपर पदों पर बम्पर भर्ती का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में जल्द ही खुशखबरी निकलकर सामने आएगी। जुलाई या अगस्त महीने में  भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। पोस्ट ऑफिस भर्ती में 10 वीं पास के लिए निकाली जाएगी। और भर्ती Candidate बिना लिखित परीक्षा के मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जाएगा। डाक विभाग भक्ति ने 40,000 पदों पर निकलने की संभावना है। ऐसे में आवेदन प्रक्रिया नोटिफिकेशन जारी होने की बात शुरू किया जाएगा।

आयु सीमा

इंडियन पोस्ट ऑफिस भर्ती की आयु सीमा की यदि हम बात करें तो आयु सीमा  कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होना चाहिए। इस भर्ती में आरक्षित वर्गों के अनुसार सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

योग्यता

डाक विभाग भर्ती में योग्यता के की  बात करें तो मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा पास होना जरूरी है। Candidate कुछ पदों के लिए योग्यता 12 वीं पास होनी चाहिए। योग्यता के बारे में विस्तार से जानकारी नोटिफिकेशन के अनुसार दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

इंडियन पोस्ट ऑफिस भर्ती की चयन प्रक्रिया की यदि हम बात करें तो मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा पास मेरिट लिस्ट के आधार पर Candidate का चयन किया जाएगा।

सैलरी

भारतीय डाक विभाग भर्ती के सैलरी के यदि हम बात करते हैं इस भर्ती प्रक्रिया में सैलरी ₹14,500 प्रतिमाह दी जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment