Ration Card E Kyc: राशन कार्ड की ई केवाईसी करवाना जरूरी वरना 30 जून के बाद नहीं मिलेगा फ्री राशन


राशन कार्ड से राशन सामग्री का लाभ उठा रहे उम्मीदवारों को ईकेवाईसी करवाना जरूरी है इसके लिए उपभोक्ताओं को 30 जून तक का समय दिया गया है यदि ई केवाईसी नहीं करवाते हैं तो 30 जून के बाद फ्री राशन मिलना बंद हो जाएगा।

Ration Card E Kyc
Ration Card E Kyc

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े उपभोक्ताओं की राशन डीलर की दुकान पर पॉश मशीन से बायोमेट्रिक ई केवाईसी की जाएगी कुछ लोग अपात्र होते हुए भी फ्री राशन सामग्री का लाभ उठाते हैं सरकार ने किसी भी तरह के अपात्र व्यक्तियों और फर्जीवाडे़ को रोकने के लिए यह व्यवस्था की है सभी को 30 जून तक ई केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है जो उम्मीदवार इस तिथि तक ई केवाईसी नहीं करवाते हैं तो फिर उन्हें राशन सामग्री नहीं मिलेगी।

नई व्यवस्था के अंतर्गत सभी सदस्यों को अपने राशन डीलर की दुकान पर जाकर बायोमेट्रिक अंगूठा लगाकर केवाईसी करवानी होगी जो अंगूठा नहीं लगा सकते उनकी आइरिश स्कैनर से केवाईसी की जाएगी इसके अलावा केवाईसी के लिए पात्र व्यक्तियों को राशन की दुकान पर खुद उपस्थित होना होगा राशन वितरण में शिकायत के बाद विभाग ने आदेश जारी किया कि 30 जून 2024 तक सभी जिला रसद अधिकारियों को ई-केवाईसी करवाने के निर्देश दिए हैं।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं की ईकेवाईसी करवाई जा रही है सभी उपभोक्ताओं को 30 जून से पहले ई केवाईसी करना जरूरी है संबंधित डीलर अपने यहां गेहूं लेने पहुंचने वाले सदस्य के साथ उसके परिवार के अन्य सदस्यों की ई केवाईसी पोस मशीन के माध्यम से भी कर सकते हैं खाद्य सुरक्षा पात्र लाभार्थियों की ई केवाईसी करने के लिए उचित मूल्य दुकान पर प्रदत्त पोस मशीन में आवश्यक प्रावधान किया जा चुके हैं।

सरकार द्वारा उचित मूल्य की दुकान पर राशन लेने वाले सभी परिवारों को ईकेवाईसी करवाने के लिए कहा गया है ई केवाईसी नहीं करवाने पर राशन कार्ड से खाद्य सुरक्षा का लाभ नहीं मिलेगा और आपको फ्री राशन भी नहीं मिलेगा सरकार द्वारा अपात्र और फर्जी व्यक्तियों को हटाने के लिए यह निर्णय लिया गया है इसलिए सभी की ई केवाईसी की जा रही है।

राशन वितरण में फर्जीवाडे़ को लेकर बार-बार शिकायत मिलती रहती है फर्जी तरीके से राशन लेने के काफी मामले सामने आए ऐसे में गड़बड़ी को रोकने के लिए ई केवाईसी के आदेश जारी किए गए हैं ताकि फर्जीवाड़ी को रोका जा सके और पात्र व्यक्तियों को ही राशन सामग्री मिले इससे विभाग को पता चलेगा कि वास्तव में कितने लोग पात्र हैं जिनका लाभ मिल रहा है इसके बाद अपात्र व्यक्तियों के नाम हटाए जाएंगे।

राशन कार्ड ई-केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड की ईकेवाईसी करवाने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है खाद्य सुरक्षा से जुड़े लाभार्थियों को राशन डीलर के पास आधार कार्ड एवं राशन कार्ड लेकर जाना है 30 जून से पहले राशन कार्ड में जुड़े सभी सदस्यों को ई केवाईसी करवानी जरूरी है राशन डीलर पोस मशीन से ई केवाईसी करेगा।

यदि आपके आधार कार्ड में बायोमैट्रिक अपडेट नहीं है तो इसे करवा लें इसके बाद राशन डीलर के पास जाकर अपनी बायोमेट्रिक ई केवाईसी करवा ले।

Ration Card E Kyc Update

सरकार द्वारा सभी राशन कार्ड उपभोक्ताओं को 30 जून तक ई केवाईसी करवाने के निर्देश दिए गए हैं जो उपभोक्ता ई केवाईसी नहीं करवाएगा उसे फ्री राशन और खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ नहीं मिलेगा उचित मूल्य की दुकान पर राशन डीलर के पास जाकर अपनी ई केवाईसी करवा सकते हैं।

Leave a Comment