Sim Card Digital Kyc: सिम कार्ड की 30 जून तक करवा ले डिजिटल केवाईसी नहीं तो बंद हो जाएगा सिम


टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ट्राई ने मोबाइल धारकों को डिजिटल केवाईसी करवाने के निर्देश जारी कर दिए हैं फिलहाल इसके लिए अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है केवाईसी नहीं करवाने की स्थिति में 1 जुलाई से सिम बंद हो जाएगी।

Sim Card Digital Kyc
Sim Card Digital Kyc

सभी मोबाइल धारकों के लिए बड़ी खबर आ गई है अभी तक जिन अभ्यर्थियों ने अपने सिम कार्ड की डिजिटल केवाईसी नहीं करवाई है उनके लिए जरूरी सूचना आ गई है सभी मोबाइल धारकों को अपने सिम कार्ड की डिजिटल केवाईसी करवाना जरूरी कर दिया है इसके लिए अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है यदि कोई अभ्यार्थी डिजिटल केवाईसी नहीं करवाता है तो 1 जुलाई से सिम कार्ड बंद कर दिए जाएंगे ऐसे में फिर अभ्यर्थी मोबाइल पर कॉल नहीं कर पाएंगे।

प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों तरह के सिम का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को केवाईसी करवाना जरूरी कर दिया है इसके लिए मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य किया है राष्ट्रीय सुरक्षा एवं फर्जी तरीके से सीमों का उपयोग रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

जिन्होंने पूर्व में कस्टमर एप्लीकेशन फॉर्म भरकर मोबाइल कनेक्शन लिया था एवं डिजिटल केवाईसी अभी तक नहीं करवाई है उन्हें अब केवाईसी अविलंब करवानी होगी ट्राई के दिशा निर्देश बीएसएनएल के साथ सभी सिम ऑपरेटर के लिए है केवाईसी का अर्थ मोबाइल सिम को आधार कार्ड से लिंक करना है।

सिम कार्ड की डिजिटल केवाईसी कैसे करवाए

बीएसएनएल उपभोक्ता निकटतम बीएसएनएल उपभोक्ता सेवा केंद्र अथवा फ्रेंचाइजी रिटेलर की दुकान पर अपने आधार कार्ड को साथ ले जाकर डिजिटल केवाईसी करवा सकते हैं।

अन्य कंपनी की सिम का उपयोग करने वाले भी संबंधित केंद्र या फ्रेंचाइजी रिटेलर की दुकान पर जाना होगा स्वयं सिम उपभोक्ताओं को जाना है थंब इंप्रेशन एवं आधार के आधार पर केवाईसी की जाएगी उदाहरण के तौर पर यदि आपने जिओ की सिम ले रखी है तो आपको जिओ सेंटर पर जाकर डिजिटल केवाईसी करवा सकते हैं इसके लिए आप अपना आधार कार्ड स्वयं लेकर जाएं।

Sim Card Digital Kyc Update

ध्यान रहे डिजिटल केवाईसी आप समय रहते करवा ले जिससे आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़े यह केवल 5 मिनट के अंदर कंप्लीट हो जाती है इसमें केवल अपनी कंपनी के ऑफिस या फ्रेंचाइजी में आधार कार्ड और सिम कार्ड मोबाइल लेकर जाना है।

Leave a Comment